Categories: Technology

TikTok से Ban हट गया | Full information about TikTok Ban

India में TikTok से Ban हट गया है और यह TikTok के Fans के लिए यह खुशखबरी है। आपको पता होगा कि इस App पर 3 अप्रैल को मद्रास हाई कोर्ट ने टिक टॉक पर बैन लगा दिया था, इसके बाद में 18 अप्रैल को इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर से भी हटा लिया गया।  इसके बाद 22 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की और 24 अप्रैल को इस पर एक फैसला सुनाया कि इस ऐप को बैन नहीं किया जाएगा। क्योंकि सिर्फ कुछ कंटेंट की वजह से यानी कि कुछ बुरी वीडियो की वजह से इस पूरे ऐप को बैन नहीं करना चाहिए। इस ऐप का उद्देश्य से कंटेंट को बनाना नहीं था वह तो कुछ लोग ही आकर इसमें ऐसा कंटेंट बनाने लगे और अगर TikTok  वाले ऐसी पॉलिसी लाते हैं और इन कंटेंट को हटा देते हैं तो इस पर बैन लगाने की जरूरत नहीं है इसीलिए इस पर से बैन हटा देना चाहिए और अगर बैन लगाया जाएगा तो यह फ्रीडम ऑफ स्पीच के भी खिलाफ होगा।

VideoTikTok से Ban हट गया। Full information about TikTok Ban

TikTok की कंपनी ByteDance का कहना है की यह बैन Freedom of speech के खिलाफ था। TikTok की कंपनी ByteDance का यह भी कहना है कि कंपनी को रोज ( Daily ) 500000 यूएस डॉलर (3.5 करोड़ रुपए) का नुकसान हो रहा था। इसके अलावा अगर TikTok India में बंद हो जाता तो, इंडिया में TikTok के लिए काम कर रहे हैं, 250 कर्मचारियों की नौकरी भी खतरे में थी।

TikTok से Ban हट गया। Full information about TikTok Ban

एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक इंडिया में 300 मिलियन (30 करोड़)  से भी ज्यादा लोगों ने TikTok एप को डाउनलोड किया है। और पूरी दुनिया में 1 बिलियन (100 करोड़) से भी ज्यादा लोगों ने TikTok  एप को डाउनलोड किया है।

वैसे तो यह एप्लीकेशन जल्दी ही प्ले स्टोर और एप स्टोर पर आ जाएगी लेकिन जिस समय में यह आर्टिकल लिख रहा हूं उस समय तक यह वीडियो भेज दो और एप स्टोर पर नहीं आई।  हो सकता है जब आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हो तब एप गूगल प्ले स्टोर पर आ गई हो। वैसे TikTok की कंपनी का कहना है कि यह एक जल्दी ही गूगल प्ले स्टोर पर और एप्पल के एप स्टोर पर आ जाएगी।

TikTok

TikTok की कंपनी ByteDance का कहना है की आने वाले समय में इंडिया में हम और भी ज्यादा निवेश करेंगे। इसके साथ – साथ TikTok की कंपनी ByteDance का कहना है की 2020 तक 1000 से भी ज्यादा कर्मचारी इंडिया में TikTok के लिए काम करेंगे, इनमें 25% यानी 250 एंप्लॉयी या कर्मचारी का काम सिर्फ कन्टेंट मॉडरेशन करना होगा। यानी कि 250 कर्मचारियों का काम सिर्फ खराब वीडियो को हटाना होगा, जिससे कि TikTok मैं स्वच्छता बनी रहेगी।  यानी कि पॉर्नोग्राफी और आपत्तिजनक कंटेंट को App  से हटाया जाएगा। वैसे कंपनी का कहना है कि उन्होंने, पहले ही लाखो Videos को हटा दिया है और जो वीडियो बची हुई उनको भी हटा देंगे। यानी की जो वीडियो कम्युनिटी गाइडलाइंस को फॉलो नहीं कर रही उनको भी जल्द ही हटा देंगे।

वैसे TikTok की कंपनी ByteDance का कहना है कि वह अपने एप के कम्युनिटी गाइडलाइंस को और भी अच्छा बनाने में लगे हुए हैं।  इसके अलावा वे लोग ऐप के अंदर नए-नए फीचर भी डालेंगे जिससे कि खराब वीडियो को रोका जा सके।

वैसे जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत समय पहले से करते आ रहे हैं उनको पता होगा कि TikTok का पुराना नाम musically था। TikTok से Ban हट गया। Full information about TikTok Ban

तो अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है, तो इसको शेयर जरूर करिएगा।

जायदा जानकारी के लिए please वीडियो जरूर देखिये।

आप अपना सुझाव जरूर बताइये

Note:- TikTok App को कितने बार डाउनलोड किया गया है, यह जानकारी Sensor Tower के अनुसार है। आप वीडियो के अंदर भी यह चीज नोटिस कर पायंगे। at 1:58

For articals – Technology

Share
Manvendra Singh

Recent Posts

PUBG Mobile का Lite Version Launch हो चुका है। PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite में क्या अंतर है?

अगर आपके पास एक ऐसा फोन है जिसमें 2gb या 1gbसे कम RAM  है, तो आपके लिए एक खुशखबरी है।… Read More

2 months ago